गूगल वेबमास्टर में वेबसाइट को सबमिट कैसे करे

किसी भी वेबसाइट पर ज्यादातर ट्रैफिक आता है सर्च इंजन से,  किसी व्यक्ति को जब किसी भी चीज के बारे में जानना होता है तो  वह सर्च इंजन जैसे कि गूगल, याहू, बिंग etc ओपन करता है। और वहां पर सर्च करता है तो अगर हमने अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर उस टॉपिक के बारे में कुछ लिखा है।   तो हमारे ब्लॉग या वेबसाइट का पेज भी सर्च रिजल्ट में आ जाता है। लेकिन इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करना होता है। इसलिए आज के इस ब्लॉग आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में कैसे सबमिट करते हैं।

सबसे पहले हम अपनी वेबसाइट को गूगल में सबमिट करेंगे तो इसके लिए  गूगल में webmaster tool को  टाइप करेंगे जो सबसे पहला रिजल्ट आएगा उसे ओपन कर लेना है। और यहां साइन इन पर क्लिक करना है ।साइन इन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने वेबसाइट को वेरीफाइड करना होगा मतलब कि गूगल को बताना होगा हां मैं ही इस वेबसाइट का ऑनर हूं।
इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन दिए गए है।
1. Domain
2. URL prefix

मैं आपको डोमेन विधि से बताने वाला हूं। यहां पर आप अपने वेबसाइट का डोमेन नेम डालेंगे।

उसके बाद यह वेरिफिकेशन को चेक करेगा। इसके बाद यहां वेरिफिकेशन के लिए एक कोड दिया जाएगा आप इस कोड को कॉपी बटन पर क्लिक करके कॉपी कर लीजिए।

इसके बाद आप अपने वेब होस्टिंग के सीपैनल  को ओपन कर लीजिए। वैसे मैं  होस्टिंगर का वेब होस्टिंग  यूज़ करता हूं । यहां hpanel होता है यहां आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर के लॉगइन करना होता है। लॉग इन करने के बाद यहां एक ऑप्शन मिलता है जॉन एडिटर का आपको इस पर क्लिक करना है। तब आपको एक नया पेज खुल कर आएगा उसमें डोमेन के सामने बहुत सारे ऑप्शन होते हैं। उसमें एक ऑप्शन होता है मैनेज उस मैनेज बटन पर क्लिक कर देना है। आपके सामने एक नया पेज फिर से खुल कर आ जाएगा इसमें आपको एड रिकॉर्ड पर क्लिक करना है।

Valid zone name मे  आपको अपना डोमेन नेम डाल देना है।
Type मे txt choose कर लेना है।
और रिकॉर्ड में वही कोड को पेस्ट कर देना है, जो आपने  वेरीफिकेशन पेज पर कॉपी किया था।
उसके बाद ऐड रिकॉर्ड पर क्लिक कर देना है जिससे यह सेव हो जाता है।

उसके बाद वेरिफिकेशन पेज पर आकर के वेरीफाइ बटन पर क्लिक करेंगे जिसके बाद यह चेक करेगा और इसको वेरीफाइड कर देगा।
वेरिफिकेशन के बाद यहां ओनरशिप वेरीफाइड लिखा हुआ आएगा।

उसके बाद उसी पेज में go to property बटन है उसे क्लिक करना होगा।

आपके सामने गूगल सर्च कंसोल का पेज आ जाएगा यहां पर अपनी वेबसाइट को सबमिट किया जाता है।

यहां पर हमने अपने डोमेन को वेरीफाइड कर लिया है। अब हमारा नेक्स्ट स्टेप अपनी वेबसाइट के साइटमैप को सबमिट करना है।

इसके लिए गूगल सर्च कंसोल के मेनू में एक साइटमैप का ऑप्शन है। उसे क्लिक कर दे  साइटमैप का मतलब हमारे वेबसाइट में जितने पोस्ट्स और पेजेस हैं। उन सब की एक लिस्ट होती है उसको हम यहा सबमिट कर देते हैं।

जिससे गूगल हमारे पोस्ट्स और पेजेस को सर्च रिजल्ट में शो करता है।

तो  साइटमैप आपको कहां मिलेगा इसके लिए आपको वर्डप्रेस को यूजर आईडी और पासवर्ड से  लॉगइन करना होगा।

वहां एक SEO का ऑप्शन होगा उसको क्लिक करने के बाद उसमें जनरल का ऑप्शन है उसको क्लिक कर दें।
जनरल में आपको फीचर्स का ऑप्शन मिलेगा उसे क्लिक कर दें।

फीचर्स में आपको XML साइटमैप का ऑप्शन मिलेगा जो ऑन होगा वहां एक? का साइन होगा उसे क्लिक करने पर  एक्सएमएल साइटमैप  ऑप्शन दिया रहेगा। उसे क्लिक करने पर एक नया पेज खुल जाएगा जो आपके वेबसाइट का  साइटमैप होगा आपको बस उस साइटमैप का यूआरएल कॉपी करना है। जो  सर्च बॉक्स में होगा उसके बाद उसे वेबमास्टर टूल में आकर  साइटमैप ऑप्शन में पेस्ट करना होगा।

जिससे कि साइटमैप सबमिट हो जाएगा साइटमैप  सबमिट होने के बाद वहां पर आप सक्सेस का स्टेटस देख सकते हैं। अगर वहां पर आपको सक्सेस का स्टेटस नहीं दिखाई देता है तो वह 24 से 48 घंटे के अंदर सक्सेस हो जाएगा।

गूगल सर्च कंसोल में यही पर आप अपने वेबसाइट की परफॉर्मेंस चेक कर सकते हैं। सर्च इंजन में आपके वेबसाइट की कैसी परफॉर्मेंस है और अगर कोई  errors भी आता है तो यही पर show होते है।

एक बार यह सेटअप कर देने के बाद आप अपने वेबसाइट पर पोस्ट और पेजेस बनाते रहेंगे। और वह अपने आप गूगल सर्च इंजन अपडेट होता रहेगा।

Leave a Comment