Google Adsense से पैसा कमाने का सही तरीका?

हैलो दोस्तों, techsadhan मे आपका स्वागत है। आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Google Adsense क्या है? इसे कैसे इस्तेमाल करें और इससे पैसा कैसे कमाये?

वैसे तो Youtuber और blogger को Google Adsense के बारे में अच्छे से पता है।

लेकिन ये पोस्ट उन लोगों के लिए भी हैं जो Internet पर नए है और Google Adsense से पैसा कमाने की सोच रहे हैं।

वैसे तो ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत तरीका है लेकिन उन सब में गूगल ऐडसेंस को सबसे अच्छा माना गया है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गूगल ऐडसेंस सिर्फ ब्लॉगर और youtuber को ही पैसे देता है और इसके लिए भी आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेनी पड़ती है। जो कि आज के समय में बहुत मुश्किल है।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि गूगल ऐडसेंस में ऐसा क्या है तो हम बता दें कि Google Adsense एक Ads network है।

जो आपके website या Youtube channel पर Ads दिखाता है जिससे आप पैसा कमा पाते हैं।

वैसे तो Internet पर Ads network कि कोई कमी नहीं है लेकिन फिर भी सारे लोग Google Adsense पर ज्यादा विश्वास करते हैं।

यदि आप भी गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हैं या कमाने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

क्योंकि इस पोस्ट में गूगल ऐडसेंस क्या है, गूगल ऐडसेंस से पैसा कैसे कमाए और गूगल ऐडसेंस काम कैसे करता है इसकी पूरी जानकारी दी गई है?

Google Adsense क्या है? What is Google Adsense in hindi?

Google Adsense एक Ads network है जो कि Google का ही product है।

इसे एक Advertising platform भी कहा जाता है जो आपके website या Youtube channel पर Ads दिखाता है जिससे आप पैसा कमा पाते हैं।

अब आपके मन ये question होगा कि Google Adsense आपको पैसा क्यु देता है?

तो इसका simple सा answer है कि Google Adsense के पास बहुत सी companies आती है अपना Ads run करवाने के लिए जिसके लिए companies Google Adsense को पैसा देती है।

इस Ads के through उस companies का प्रचार होता है मतलब कि उस product को promote किया जाता है या ऐसा समझिए की अपने business को बढ़ाया जाता है जिसके लिये companies Google Adsense को पैसे देती है।

Google Adsense इन Ads को हमारे वेबसाइट या Youtube channel पर दिखाती है क्युकी ये हमारा वेबसाइट और YouTube channel होता है इसलिए Google Adsense हमे पैसा देती है।

Google Adsense अपनी earning का 60 से 70% हमे देती है और बाकी के पैसे अपने पास रख लेती है।

Google Adsense से हमे दो तरीका से पैसे मिलते हैं?

1. Click

2. Impression

1 ) Click :- ब्लॉग पर हम जो Ads लगाते हैं और यदि उस पर कोई क्लिक करें तो earning होती है यहां पर CPC के माध्यम से पैसे मिलते हैं जो कि $0.01 से $0.05 या इससे ज्यादा भी हो सकता है।

2 ) Impression :- इसमें आपको Ads देखने के पैसे मिलते हैं यदि आपके ब्लॉग पर 1000 Ads देखी जाती है तो $2 से $3 तक कि Earning हो जाती है। यदि आप इंटरनेट से पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए गूगल ऐडसेंस एक अच्छा विकल्प होगा।

इसका यूज आप blog या यूट्यूब चैनल बनाकर कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense काम कैसे करता है?

Google Adsense काम कैसे करता है ये जानने के लिए सबसे पहले हमे Google Adsense को अच्छे से समझना होगा जैसे कि हम अपनी website पर Ads लगाते है तो हम एक publisher कहलाते हैं और जो Ads हमारी website पर दिखता है वो advertiser कहलाता है।

कोई भी व्यक्ति अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए Ads चलवाता है। इसके लिए वो गूगल ऐडसेंस के पास जाता है।अपना Ads देता है और इसके लिए पैसा भी देता है।

Google Adsense के पास अब ये समस्या आती है कि वो इतने सारे Ads को कहां लगाए। इसलिए वह youtuber और blogger को ढूंढता है और वेबसाइट या Youtube channel पर उन Ads को दिखाता है।

क्योंकि यह वेबसाइट और यूट्यूब चैनल तो हमारा है तो हम इस पर फ्री में Ads क्यों लगाए। इसलिए गूगल ऐडसेंस हमें पैसे देती है।

और इसी तरह ये सिलसिला ऐसे ही चलता रहता है।

Google Adsense कि क्यु जरूरत है?

दोस्तों, आपके दिमाग में बहुत सारे question चल रहे होंगे जैसे कि गूगल ऐडसेंस की जरूरत क्यों है? Advertise Google Adsense को पैसा क्यों देती है? Ads डलवाने की क्या फायदा है और भी बहुत कुछ जिसका answer आपको यहां मिलेगा?

सबसे पहले ये जानते हैं कि Advertiser Ads क्यु चलाते हैं वो भी पैसे देकर – तो आप मान लीजिए कि मैं एडवर्टाइज हूं और मुझे अपने ब्लॉग पर Ads चलवाने हैं।

अब आप ऐसा सोच सकते हैं कि मुझे Ads क्यों चलवाने हैं तो इसका जवाब बहुत आसान है मुझे अपने ब्लॉग का प्रमोशन करना है ताकि ज्यादा लोग मेरे ब्लॉग के बारे में जाने और पढ़ें।

क्योंकि जितना ज्यादा लोग मेरे आर्टिकल को पढ़ेंगे मैं उतना ही ज्यादा इस आर्टिकल से पैसे कमाउंगा।

इसके लिए मैं गूगल ऐडसेंस से Ads चलवाउंगा क्योंकि गूगल ऐडसेंस का Ads हर blog पर दिखता है।

यदि इस Ads पर कोई यूजर click करेगा तो वह मेरे ब्लॉग पर आ जाएगा इससे मेरा ट्रैफिक बढ़ेगा।

ऐसा ही हर एक Advertiser अपने business को Grow करने के लिए Ads चलवाता है चाहे वो एक बड़ी कंपनी है या छोटी या फिर मेरे जैसा छोटा blogger सभी लोग अपना business Grow करने के लिए Ads का इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए गूगल ऐडसेंस की जरूरत पड़ती है इसमें भी दो तरह से जरूरत पड़ती है।

पहला वह जो अभी मैंने बताया कि अपना बिजनेस शुरू करने के लिए ऐड चलवाना या दिखाना।

दूसरा ब्लॉग पर Ads दिखाकर पैसे कमाना।

Google Adsense से कैसे पैसा कमाये?

Google Adsense से पैसा कमाना सबसे आसान तरीका माना जाता है क्योंकि इसमें आपको बस अपने website या Youtube channel पर एक बार Ads लगाना होता है और जिंदगी भड़ इससे पैसे कमाते रहिए।

लेकिन जितना आसान लब्जो में मैंने आपको बता दिया है उतना आसान नहीं है Google Adsense से पैसा कमाना क्युकि इसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेनी पड़ती है और इसके लिए आपको अपने website या Youtube channel को perfect बनाना होगा।

यदि मैं यूट्यूब चैनल की बात करू तो आप अपना YouTube channel बना सकते हैं और बहुत मेहनत करके Google Adsense का Approval भी ले सकते हैं।

आपको सबसे ज्यादा मेहनत वीडियो बनाने के लिए करना है और थोड़ा बहुत SEO सीखने के लिए भी।

लेकिन यदि blog / website कि बात कि जाये तो ये काम थोड़ा और मुस्किल हो जाता है वैसे आप website भी free में बना सकते हैं लेकिन आपको Google Adsense से Approval लेने में बहुत मुश्किल आ सकती है।

ऐसे में आपके पास एक ही रास्ता बचता है कि आप कुछ पैसे खर्च करे Hosting और Domain खरीद ले जो कि कम से कम 2500 रूपए से start होता है जिससे आप अपनी website बना सके ।

Website बनाने के बाद हर रोज कम से कम एक post जरूर डालें और कुछ SEO भी सीख ले ताकि आप Google Adsense का approval ले सके और इससे पैसा कमा सके ।

वैसे ये काम थोड़ा मुस्किल जरूर है but नामुमकिन नहीं यदि इतने मन लगाकर अच्छे से काम किया जाए तो लगभग 6 महीने में Google Adsense से Earning सुरू हो सकती है वैसी Earning जिसकी कोई सीमा नहीं।

Google Adsense approval कैसे पाए?

दोस्तों, Google Adsense Approval पाना थोड़ा कठिन तो है लेकिन यकीन मानिये यदि आपका वेबसाइट या Youtube channel Adsense पाने के लायक है तो आपको Adsense देने से कोई नहीं रोक सकता।

यदि Google Adsense आपको Approval देने से reject करता है तो उसके पीछे आपकी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल ही जिम्मेदार है क्योंकि उस पर अच्छे से काम नहीं किया गया होता है।

लेकिन गूगल ऐडसेंस की भी एक कमी है क्योंकि जब वह आपका वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को approval देने से रिजेक्ट करता है तो वह कारण नहीं बताता है।

लेकिन गूगल ऐडसेंस आपको रिजेक्शन की जानकारी दे देती तो आप उसे दूर करके दोबारा अप्लाई कर सकते थे लेकिन जब कारण ही नहीं पता तो जाहिर सी बात है दोबारा रिजेक्शन भी नहीं सकता है।

इस rejection से बचने का एक ही तरीका है कि आप रिजेक्ट होने का कोई कारण ही न छोड़े।

जितने भी कारण हो सकते हैं उन सब को पूरा करके ही अप्रूवल के लिए भेजें।

इससे आपको अप्रूवल लेने में बहुत आसानी होगी और approval लेकर गूगल ऐडसेंस में पैसा कमाना start सकते हैं।

Conclusion :-

दोस्तों, मैं आशा करता हूं कि इसमें दी गई जानकारी आपके लिए helpful होगी।

इसमें आपको Google Adsense के बारे में कुछ नया सीखने को मिला होगा।

जिससे आपको Internet पर Google Adsense से पैसा कैसे कमाये में कुछ help मिल जाएगा ।

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें और यदि आपके मन में इस पोस्ट से related कोई सुझाव है तो आप हमें comment करके जरूर बताएं।

Also Read :- Google Adsense approval कैसे लें

Leave a Comment