Web Stories के लिए 6 सबसे जरूरी Plugins

गूगल के द्वारा अभी हाल ही में एक नया Product Launch किया गया है जिसका नाम Google Web Stories है।

इसका उपयोग करके आप रोजाना 50 से 100 डॉलर आराम से कमा सकते है। अगर आपके पास टेक्निकल नॉलेज की जानकारी ज्यादा नही है फिर भी आप Web Stories को आसानी से Create करके पैसे कमा सकते है।

अच्छे Web Stories को Create करने के लिए Plugins की आवश्यकता होती है इसलिए आज मैं 6 सबसे जरूरी Plugins के बारे मे आपको जानकारी दूँगा।

Web Stories क्या होता है?

आप में से जितने भी पुराने ब्लॉगर है वो सब लोग जानते है कि web stories क्या है लेकिन जिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं है मैं उन्हें बताना चाहता हूँ कि Google ने सभी Android mobile और iPhone मे stories का एक section को add किया है।

यह एक तरह से Instagram stories के जैसा ही होता है। इसमे भी बहुत सारी slides होते है जिसमें photos पर कुछ text लिखा जाता है। आप text पर effects भी लगा सकते हैं जिसके कारण web stories थोड़ा सा intresting बन जाता है।

अभी के समय Google खुद web stories का promotion कर रहा है जितने भी लोग अपने वेबसाइट पर web stories बना रहे हैं उनके वेबसाइट पर daily लाखों मे traffic आ रहा है।

Web Stories कैसे काम करता है?

WordPress पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यहा आप बिना Coding के जानकारी के भी अपने वेबसाइट को अच्छे से design कर सकते हैं। WordPress पर अच्छे अच्छे Free Themes available होते है जो बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं।

ठीक इसी तरह से website मे अलग अलग काम के लिए Plugins आता है। जिसकी मदद से आपके काम आसानी से हो जाते हैं।

मैं यहा पर web stories बनाने के लिए 6 important plugins के बारे में बताऊँगा मगर उससे पहले web stories काम कैसे करता है इसके बारे में जानकारी ले लीजिए।

Web stories कैसे काम करता है?

जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर web stories को Create करते हैं तब इन web stories को Google discover मे दिखाया जाता है।

जितने भी users आपके Story को click करेंगे। आपके वेबसाइट पर उतना ही ज्यादा traffic आएगा।

यदि आपके वेबसाइट पर Google Adsense Approved है तो आपने जो web stories मे slides बनाया है उस slides के बीच मे ads दिखाया जाता है।

जब भी कोई user उस slides मे आए हुए ads को click करेगा तब आपके Google Adsense Account मे पैसा आएगा।

आप अपने website पर के content को web stories के द्वारा promote भी कर सकते हैं। आपको केवल अपने web stories के slides मे उस पोस्ट का link add करना है जिसे आप promote करना चाहते हैं। उस पर आपको अच्छा खासा traffic देखने को मिल सकता है।

Web Story के लिए Best Plugins

अब मैं आपको WordPress मे web stories के लिए Best 6 plugins के बारे में बताऊँगा। जिससे आपको अच्छा web stories बनाने मे बहुत ज्यादा मदद मिलेगा और इसे Discover मे दिखा करके वेबसाइट पर बहुत ज्यादा traffic लाया जा सकता हैं।

ये सब plugins आपको WordPress के plugins वाले option मे मिल जाएंगे।

आप plugin>Add New Plugin पर click करे और इनका नाम Search करके Install कर लीजिए।

  1. Google Web Stories
  2. Rank Math Seo
  3. Google Site Kit
  4. Short Pixel
  5. AMP
  6. Ad Inserter 

1 ) Google Web Stories

Web stories को Create करने के लिए आपको Google web stories plugins की आवश्यकता होती है।

इसमे आपको slides बनाना होता है। और उन Slides मे image को add करना होता है। उसके बाद उस images पर कुछ text लिखना होता है। इसमे आप Effects भी डाल सकते हैं या background colour भी डाल सकते हैं।

अंत में web stories का नाम, Description तथा URL को लिखकर उसे published कर दे।

इस तरह आप Google Web Stories plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2 ) Rank Math Seo

इस plugin का इस्तेमाल करने से आपका काम बहुत आसान हो जाता है। यदि आप आपने वेबसाइट पर Article को published करते हैं तब उसमे आपको on page SEO करने की आवश्यकता होती है।

लेकिन यदि आपको on page SEO करने मे परेशानी होती है। तो इस Rank Math Seo plugin के मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट या Article का on page SEO score check कर सकते हैं। और अगर कहीं कोई गलती हुआ है तो उसे solve कर सकते है।

Web stories को Google पर जल्दी Index कराने के लिए आपको web story Sitemap बनाना होगा। यहा आप Rank Math Seo plugin के मदद से web story Sitemap बड़े आराम से बना सकते हैं।

इसके लिए आप Rank Math Seo plugin को install कर लीजिए। और उसके modules मे जाकर web Story option को enable कर दीजिए। उसके बाद Sitemap settings मे include In settings को ON कर दीजिए।

एसा करने के बाद आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर web stories का Sitemap generate हो जाएगा। जिसके कारण आपके website पर के सभी web stories भी Google पर index होना start हो जाएगा।

3 ) Google Site Kit

Google Site Kit एक तरह से Google का ही plugin है। इसके मदद से आप अपने वेबसाइट के Adsense का रिकॉर्ड रख सकते हैं। आपको बार बार Google Adsense Account पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

यहा आपको Adsense पर कितने CTR हुए या RPM, Clicks, pageviews etc इन सभी को बड़े आराम से देख सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने वही email id से इस plugin को login करना होगा। जिससे आपने अपना वेबसाइट या blog बनाया है। उसके बाद Adsense के सभी चीजों को एक जगह पर देख सकते हैं।

4 ) Short Pixel

आपने image Optimization के बारे में तो जरूर सुना ही होगा। ये भी on page SEO का एक important part है।

इसमे आप अपने वेबसाइट पर जितने भी image को uploaded किए हुए होते है उसको optimized करना होता है। और उसका size को भी कम करना पड़ता है।

यहा web stories बनाने मे बहुत ज्यादा images की आवश्यकता होती है लेकिन आपको इतना ज्यादा images को optimized करने मे बहुत ज्यादा समय लग सकता है।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए Short Pixel plugin को install करना बहुत अच्छा माना जाता है।

Short Pixel plugin के मदद से आपको बार बार images को optimized करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह अपने आप images को optimized करता रहता है।

5 ) AMP

Google के अनुसार आपका वेबसाइट जितना जल्दी open होगा। उतना ज्यादा उसे Rank करने मे सहायता मिलेगा।

AMP plugin का इस्तेमाल करने से आपका website mobile मे बहुत fast open होगा। इस plugin को Google भी बहुत ज्यादा पसंद करता है।

Web Stories बनाने वालों को वेबसाइट Indexing मे AMP issue देखने को जरूर मिलता है। इस तरह के problem को AMP plugin के द्वारा आसानी से दूर किया जा सकता है।

6 ) Ad Inserter 

अगर आप Web stories से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए Google Adsense एक अच्छा source हो सकता है। लेकिन web stories मे ads लगाने के लिए आपको Ad Inserter plugin की आवश्यकता होती है।

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि web stories मे उतना ज्यादा click नहीं मिल पाता है। जिसके कारण ads से ज्यादा पैसे की कमाई नहीं हो पाती है। लेकिन आप Ad Inserter plugin के मदद से web stories मे Ads दिखा कर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

इसी तरीके का इस्तेमाल करके आज के समय में हजारों लोग लाखों रुपये महीना कमा रहे हैं।

अगर आप India के जगह कोई और देश जैसे USA, UK, GERMANY etc को target करते है तब आपको और ज्यादा पैसे मिलेंगे। क्युकी उन देशों का CPC भी इंडिया के मुकाबले बहुत हाई होता है।

Conclusion :-

अगर आपको Blogging पर traffic नहीं मिल पा रहा है और earning भी नहीं हो रहा है तब आपको web stories बनाना चाहिए। इससे आपको अच्छे traffic आने के chances बढ़ जाते हैं।

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट से कुछ नया सीखने को मिला होगा।

यदि इस article से related कोई भी सुझाव आपके मन में हों तो आप हमे comment करके जरूर बताए।

Leave a Comment