Affiliate marketing kya hai or ise kaise kare

नमस्ते दोस्तों, techsadhan मे आपका स्वागत है मैं आज आपको बताऊंगा कि Affiliate marketing kya hai or ise kaise kare.

Affiliate Marketing online पैसा कमाने का सबसे जबरदस्त तरीका है, जिसके through आप लाखों रूपये महीने का आसानी से कमा सकते हैं।

लेकिन Affiliate marketing करने के लिए यह भी पता होना चाहिए कि Affiliate marketing करने का सही तरीके क्या है।

यदि आप Affiliate marketing के बारे में जानना चाहते हैं और इसे सीखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पर आये हैं। इस article में मैंने आपको बताया है कि Affiliate marketing kya hai, ise kaise kare, और Affiliate marketing के फायदा और नुकसान मुझे पूरा उम्मीद है कि इस article को पढने के बाद आप Affiliate Marketing करना जरुर सीख जायेंगे।

Affiliate marketing kya hai

Affiliate Marketing एक online marketing है जिसमें एक Affiliate अन्य कंपनी या व्यक्ति के product को अपनी Marketing strategy के द्वारा बेचकर कमीशन लेता है। यह कमीशन 5% से  90% या इससे भी ज्यादा हो सकता है।

Affiliate marketing simply affiliate program को join करके उस Product को Find करता है जिसमें उसे Interest हो, और फिर product का affiliate link लेकर विभिन्न माध्यमों जैसे blog, YouTube, Social media आदि के through promote करता है।

जब कोई भी user उसकी Affiliate link पर click करके product को खरीदता है तो Affiliate को कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है, जो कि एक Affiliate की कमाई होती है। यह कमीशन affiliate program, product category  आदि पर निर्भर करता है।

Affiliate marketing kaise kare

किसी भी business को start करने का पहला कदम Niche ढूंढना होता है. क्युकि Affiliate Marketing  एक business है, इसलिए इसमें भी आपको Niche select करना जरूरी होता है।

Niche kya hai

Niche एक प्रकार का topic है। दुनिया में चाहे कोई भी business हो online या offline Niche का Selection करना बहुत आवश्यक होता है। बिना Niche select किए आप Affiliate marketing नहीं कर सकते हैं। बिना Niche select किए आप Affiliate marketing में सफल नहीं हो सकते।

Types of Niche

Finance
Health
Tech
Yoga
Wealth

Affiliate platform kya hai

Affiliate platform एक ऐसी website हैं जिसमें Vendor और Affiliate दोनों रहते हैं। Vendor अपने product को इन वेबसाइटों में लिस्ट करवाता हैं और Affiliate उन products की marketing करते हैं और जो selling होता है उस पर कमीशन मिलता हैं।

Affiliate platform ki jarurat kyu padi

पहले जब affiliate platform नहीं थे तो कई Vendor Affiliate के साथ Fraud करते थे, यानि कि Affiliate product को sell कर देते थे लेकिन Vendor उन्हें Payment नहीं करते थे।

इसके अलावा भी बहुत सारा दिक्कत था , जैसे कि Vendor का सही affiliate के पास नहीं पहुचना, Vendor का Affiliate को सही data नहीं दिखाना आदि। इन ही समस्याओं से निपटने के लिए affiliate platform कि जरुरत पडी।

Affiliate platform ka faayda

Affiliate platform Vendor और Affiliate को एक साथ connect करता है।

Vendor को अपने product के लिए Best Affiliate मिलता हैं।

Vendor और Affiliate के बीच पारदर्शिता बन जाता है।

Affiliate बिना किसी डर के साथ product को बेचकर पैसा कमाता है।

Affiliate अपने dashboard में Vendor और  product की History Check कर सकता है। मेरा मतलब है कि product sell हो रहा है या नहीं और कितने लोग product को promote कर रहे हैं आदि.

Affiliate के पास choose करने के लिए बहुत product होता हैं।

Best Affiliate program

आज के समय में बहुत सारे affiliate program होते हैं जिन्हें join करके आप उनके product को promote कर सकते हैं।

नीचे कुछ Best Affiliate Program का example है जो हमने आपको बताया हैं।

Amazon Associate
Clickbank
Warrior Plus
Digistore 24
Share A Sale
JVZoo
Commission Junction
Impact Radius
Clickfunnel
Groovefunnel

Types of affiliate products

Affiliate product select करने से पहले आप product के बारे में जरूर जानकारी हासिल कर ले।

Affiliate product दो प्रकार के होते हैं।

1. Low ticket product


2. High ticket product

1. Low ticket product: जिस affiliate product मे commission कम होता है उसे Low ticket product कहते हैं। इसमे commission 10$ से 50$ तक होता है।

2. High ticket product: जिस affiliate product मे ज्यादा commission होता है उसे High ticket product कहते हैं। इसमे commission 50$ से लेकर 500$ तक या इससे ज्यादा भी हो सकता है।

Affiliate product कैसे चुने

Starting मे new Affiliate Marketer को Low Ticket product को ही promote करना चाहिए। क्योंकि इसमें Sale लाने के लिए आपको ज्यादा Effort नहीं लगाना पड़ेगा।

लेकिन यदि आप starting में ही High Ticket product को promote करते हैं तो आपको Sale लाने के लिए कड़ी मेहनत करना पडेगा।

क्योंकि starting में ज्यादा knowledge नहीं होता है तो High Ticket product में Sale लाना आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है और इसमें Competition भी बहुत ज्यादा है। इसलिए starting में आपको Low Ticket product को ही promote करना चाहिए।

Product select करने में इस बात का आप ध्यान  रखें कि जिस product को आप promote कर रहे हैं वह market में बिक भी रहा है या नहीं। यह Check करने के लिए आप Affiliate program का Matrix को Check कर सकते हैं।

लगभग सभी Affiliate program के पास अलग – अलग Matrix होता है जिसके through वह affiliate को product का सही जानकारी देते हैं।

यदि Clickbank की बात करें तो आप Gravity के आधार पर पता कर सकते हैं कि product पर कितना Comptition है और कितने affiliate उसे promote कर रहा हैं।

अब आपके पास एक Product है और आपको उस product को Digital Asset के through promote करना है। आप अपने product के लिए Perfect Platform को select कर ले जहाँ से आप traffic लेकर आयेंगे और product को बेचकर पैसा कमाये।

Affiliate marketing का फायदा

  • Affiliate marketing को आप घर से ही आसानी से कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक laptop और Internet connection होना चाहिए।
  • आप घर पर बैठकर पैसे कमा सकते हैं और 9 से 5 की नौकरी को छोड़ सकते हैं।
  • Affiliate marketing start करने के लिए आपको ज्यादा investment की जरुरत नहीं पड़ती है।
  • Affiliate marketing से 24/7 unlimited पैसा कमा सकते हैं।
  • आपको product का support देने की कोई जरुरत नहीं पड़ती है, क्युकी affiliate को सिर्फ product को बेचने से मतलब है और बाकी का काम Vendor का होता है।

Affiliate marketing का नुकसान

  • अगर आप Paid Method से Affiliate marketing करते हैं तो इस बात की संभावना भी हो सकती है कि आपको एक भी Sale ना आये और आपका पैसा भी बेकार चाला जायें।
  • आपको Vendor की guideline को follow करके ही product को बेचना पड़ेगा, अगर आप उनके rules and regulations को नहीं follow करेंगे तो वो आपको अपने program से हटा भी सकते हैं।
  • आप अपनी तरफ से उस product पर कोई भी discount नहीं दे सकते हैं।
  • Starting में आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

Conclusion:

इस article मे मैने आपको बताया कि Affiliate marketing kya hai or ise kaise kare. साथ में ही आपको affiliate marketing के फायदा और नुकसान और  के बारे में  बताया हू।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा।

यदि इस article से related कोई भी सवाल या सुझाव आपके मन में है तो आप हमे comment करके जरूर बताए।

Leave a Comment